अंतराष्ट्रीय

कन्हैयालाल के कत्ल पर क्या लिख रहा है कतर का मीडिया, जिसने नूपुर की टिप्पणी पर जताया था ऐतराज

राजस्थान के उदयपुर शहर में कन्हैयालाल के खौफनाक कत्ल पर देशभर में गुस्सा है। कतर मीडिया अल जजीरा ने भी कन्हैयालाल मर्डर केस पर अपनी रिपोर्ट दी है। अल जजीरा की कन्हैयालाल मर्डर पर रिपोर्ट इसलिए महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि भाजपा से निष्कासित नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी पर कतर ने कड़ा ऐतराज जताया था। उदयपुर पुलिस की प्राथमिक जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि कन्हैयालाल का बेरहमी से कत्ल नूपुर शर्मा की टिप्पणी के समर्थन के बाद की गई थी। इस पर बाकायदा हत्यारों ने वीडियो भी जारी किया था।

अल जजीरा के मुताबिक,एआईएमआई प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा, कोई कानून अपने हाथ में नहीं ले सकता। करना एक भयानक बात है। यह अमानवीय है। मुस्लिम धार्मिक संगठन जमात-ए-इस्लामी हिंद ने कहा कि उदयपुर की घटना “बर्बर, असभ्य है और इस्लाम में हिंसा के औचित्य के लिए कोई जगह नहीं है”। संगठन ने ट्विटर पर पोस्ट किया, “हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं। किसी भी नागरिक को कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए।”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विटर पर कहा, “हत्या के दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और हम कड़ी सजा और त्वरित न्याय सुनिश्चित करेंगे।” गहलोत ने लोगों से शांत रहने और वीडियो को साझा न करने की अपील की क्योंकि यह “समाज में कलह पैदा करने के हमलावरों के मकसद को पूरा करेगा”।

उदयपुर शहर में टेलरिंग की शॉप चलाने वाले कन्हैया लाल की मंगलवार को निर्मम हत्या कर दी गई थी। दो लोगों रियाज औऱ मौहम्मद गौस ने धारदार हथियार से कन्हैयालाल का सिर कलम किया। हत्यारों ने मर्डर का वीडियो भी बनाया और हत्या से 10 दिन पहले और हत्या के बाद का वीडियो भी जारी किया। जिसमें दोनों ने हत्या की बात कबूली। इसके अलावा दोनों ने पीएम नरेंद्र मोदी के लिए भी अपशब्दों का इस्तेमाल किया और हत्या की धमकी दी। हत्या के एक दिन तुरंत बाद पुलिस अलर्ट मोड पर आई और उदयपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया। पुलिस इस जघन्य हत्याकांड के दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

एनआईए कर रहा जांच
गृह मंत्रालय ने अपनी आतंकवाद-रोधी एजेंसी (एनआईए) की एक टीम को यह जांचने के लिए राजस्थान भेजा है कि क्या इस हत्याकांड का आतंकवादी समूहों से कोई संबंध था या नहीं। अब तक, राज्य पुलिस ने गिरफ्तार किए गए दो लोगों पर आतंकवाद का आरोप नहीं लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *